गुरुवार, 12 जून 2014

नए धूमकेतु की खोज

लंदन यूरोपियन ऐस्ट्रोलोजिस्ट्स की एक टीम ने सूरज के चारों तरफ चक्कर लगाने वाले एक नए धूमकेतु (कॉमेट) की खोज की है। यह धूमकेतु आकार में काफी छोटा है और अंतरिक्ष में प्रकाश पुंज की तरह चमक रहा है। टेड ऑब्जरवेटरी टेनरिफ ऐस्ट्रॉयड सर्वे टीम के शोधकर्ताओं ने इसे 'पी/2014 सी1 या टोटोस' नाम दिया है। इस धूमकेतु की कक्षा बृहस्पति और मंगल के बीच स्थित है। ऐसे में इसके पृथ्वी के नजदीक आने की संभावना नहीं है। 

ORBIT OF COMET P/2014 C1 TOTAS

On 4 February 2014, after observational confirmation by eight other observatories, the Minor Planet Center (MPC) announced the discovery of comet TOTAS.

बता दें कि यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने स्पेन स्थित अपने ऑप्टिकल ग्राउंड स्टेशन से एक फरवरी को इस धूमकेतु की खोज की थी। अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ के सूक्ष्म ग्रह केंद्र ने चार फरवरी को इसकी खोज की पुष्टि की घोषणा की थी, वहीं इससे पहले आठ अन्य वैधशालाएं इस धूमकेतु के देखे जाने की पुष्टि कर चुकी थीं। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि सभी धूमकेतु अपने आप में खासा महत्व रखते हैं क्योंकि इन्होंने पृथ्वी के निर्माण की प्रक्रिया में यहां पानी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पिछले साल यूरोपीय टीम के अंतरिक्षयान रोसेटा ने एक अन्य धूमकेतु की खोज की थी।


COMET P/2014 C1 (TOTAS)

Comet P/2014 C1 seen from Argentina's Pierre Auger Observatory on 4 February 2014

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें