शनिवार, 15 सितंबर 2018

What is Stroke (Brain Attack ) ?What are its Symptoms?

What is Stroke (Brain Attack ) ?

मस्तिष्क आघात या आम भाषा में कहें दिमाग का दौरा एक आपातकालीन अवस्था है जब दिमाग के किसी हिस्से को रक्तापूर्ति में बाधा आती है   या फिर आपूर्ति घट जाती है। ऐसे में दिमाग की कोशाओं (न्यरॉन्स )तक पुष्टिकर तत्व नहीं पहुँच पाते। पोषण के अभाव में ये दिमागी कोशिकाएं मरने लगतीं हैं। यहां समय से मरीज़ को माहिरों के हवाले करना बेहद -बेहद कीमती होता है जीवन मृत्यु का फासला पैदा हो सकता है देरी से। टाइम इज़  गोल्ड इन  दिस मेडिकल एमरजेंसी। 

परमात्मा की कृपा फिर भी हम पर बनी हुई है इसका इलाज़ भी है बचावी चिकित्सा भी है आज बहुत कम अमरीकी इसके लपेटे में आके मृत्यु का ग्रास बनते हैं। 

क्या हैं लक्षण (Symptoms of stroke )

मष्तिष्क आघात के ?

ध्यान दें देखें :

(१ )क्या व्यक्ति के बोलने ,बोल पाने में ,समझबूझ में दिक्कत आ रही है।लड़खड़ाने लगी है उसकी जुबां। भ्रांत है वह अपने आसपास से। 

(२ )हाथ -पैर या फिर चेहरा फालिजग्रस्त (लकवा ग्रस्त )हो रहा है ?मरीज़ के चेहरे का कोई हिस्सा सुन्नी में आया हुआ दिख सकता है। आंगिक दुर्बल्य उपर्युक्त अंगों में पैदा हो सकता है। बेहद की कमज़ोरी से ग्रस्त हो सकते हैं हाथ ,पैर या चेहरा। अक्सर शरीर का एक ही पार्श्व अंगों का एक ही हिस्सा  ऐसे में असरग्रस्त  होता  दिखता है। 

(३ )स्ट्रोक के संभावित लपेटे में  आये व्यक्ति   से (असरग्रस्त व्यक्ति से )दोनों हाथ एक साथ सिर  से ऊपर उठाने के लिए कहिये। क्या एक हाथ गिरना चाहता है ?मुस्कुराते समय चेहरे  का एक पार्श्व लटका दिखेगा। 

(४ )क्या एक आँख से धुँधला दिखने की शिकायत करता है व्यक्ति ?एक एक के दो दो दिख सकते हैं। डबल विजन कहते हैं इसे। 

(५ )तेज़ सिर दर्द के साथ वमन भी करता दिख सकता है ऐसा व्यक्ति। 

(६ )चक्कर आना यानी डिज़ीनेस भी इसका लक्षण है 

Dizziness is a common description for many different feelings. Some people may refer to it as giddiness, or a "dizzyspell." Vertigo is similar to, but not the same as, dizziness, and it describes a spinning sensation of a person's surroundings, usually caused by head movement or positioning. 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें